“रेलवे समाचार” के संपादक सुरेश त्रिपाठी को ‘बेस्ट सीनियर जर्नलिस्ट ऑफ द ईयर 2019’ अवार्ड

‘सेंटर फॉर मीडिया एंड सेटेलाइट ब्रॉडकॉस्टिंग, बंगलौर’ की संस्था ने “रेलवे समाचार” के संपादक सुरेश त्रिपाठी को ‘बेस्ट सीनियर जर्नलिस्ट ऑफ द ईयर 2019’ अवार्ड घोषित किया है।

यह पुरस्कार रविवार, 15 दिसंबर को इंडिया इंटरनेशनल सेंटर, दिल्ली में प्रदान किया जाएगा। श्री त्रिपाठी वर्ष 1980 से सक्रिय पत्रकारिता से जुड़े हैं। मार्च 1980 में दैनिक जागरण, लखनऊ से पत्रकारिता की शुरुआत करने वाले श्री त्रिपाठी ने सितंबर 1986 में वहां से त्यागपत्र देकर 15 मार्च 1987 को मुंबई में अंग्रेजी अखबार ‘द इंडियन पोस्ट’ जॉइन किया।

बाद में उन्होंने चित्रलेखा (मराठी) और मनी ऑपर्च्युनिटी तथा प्रीमियम इंवेस्टमेंट जैसे विभिन्न अखबारों में काम करने के बाद वर्ष 1997 में रेलवे जैसे एकमेव अनूठे विषय पर ‘रेलवे समाचार’ का प्रकाशन शुरू किया था। तब रेलवे जैसे नीरस विषय पर अखबार शुरू करने के लिए उन्हें अपने कई साथी पत्रकारों की आलोचना सुनने को मिली थी। परंतु बाद में उन्हीं साथियों का भरपूर सहयोग भी मिला।

श्री त्रिपाठी ने रेलवे समाचार के बैनर तले रेलवे संबंधित विभिन्न विषयों पर मुंबई, पटना और दिल्ली में आठ सेमिनार आयोजित किए हैं, जिनमें जोनल रेलों सहित रेलवे बोर्ड के उच्च रेल अधिकारियों ने भी अपने विचार व्यक्त किए हैं।

आज ‘रेलवे समाचार’ और इसकी वेबसाइट www.railsamachar.com की रेलवे क्षेत्र में एक विशेष पहचान है। इस अवार्ड की घोषणा के बाद विभिन्न पत्रकारों सहित रेल क्षेत्र के पूर्व एवं वर्तमान तमाम रेल अधिकारियों और कर्मचारियों ने श्री त्रिपाठी को बधाई दी है।