पूर्वोत्तर रेलवे: ऑफीसर्स क्लब के आवंटन में किया जा रहा भेदभाव

क्लब के दोनों प्रमुख पदाधिकारी इंजीनियरिंग के होने से अन्य विभागीय अधिकारियों के साथ हो रहा है पक्षपात

शादी अटेंड करने के लिए जीएम मीटिंग के बहाने गोरखपुर बुलाए गए सभी डीआरएम

पूर्वोत्तर रेलवे के गोरखपुर स्थित ऑफिसर्स क्लब का इस्तेमाल विभागीय कार्यक्रमों के अलावा रेल अधिकारियों के बच्चों की शादी-ब्याह के लिए भी किया जाता है। इसके लिए क्लब के आवंटन में किसी प्रकार का पक्षपात या भेदभाव नहीं किया जाना चाहिए मगर ऐसा किया जा रहा है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार कल यानि गुरुवार, 5 दिसंबर को क्लब में इंजीनियरिंग विभाग के एक विभाग प्रमुख की बेटी की शादी हो रही है। इसके लिए दो दिन पहले से ही क्लब को सजाने का काम चल रहा है। सबसे पहले तो क्लब को सजाने के लिए पिछले दो दिनों से इंजीनियरिंग विभाग का पूरा अमला लगा हुआ है।

जब कभी अन्य अधिकारियों को क्लब का आवंटन किया जाता है, तो उस दिन के अलावा सजाने के लिए एक दिन पहले से देने का भी उनसे किराया वसूल किया जाता है। जबकि बताते हैं कि इंजीनियरिंग अधिकारी को एक दिन के किराए पर यह दो दिन पहले से ही सौंप दिया गया है।

इसके अलावा कल ही जीएम ने तीनों मंडलों के मंडल रेल प्रबंधकों (डीआरएम) की मीटिंग भी गोरखपुर मुख्यालय में बुलाई हुई है। तीनों डीआरएम दिन में जीएम के साथ तथाकथित मीटिंग करेंगे और दोपहर का भोजन भी। शाम को शादी अटेंड करके, जिसके लिए मीटिंग के बहाने वास्तव में उन्हें बुलाया गया है, रात का डिनर करेंगे और टीए/डीए भी बनाएंगे।

इसके अतिरिक्त क्लब का मुख्य द्वार भी उनके लिए खोल दिया गया है, जिसकी अनुमति अन्य अधिकारियों को नहीं दी जाती। बताते हैं कि पिछले दिनों एक अन्य विभाग प्रमुख की बेटी की शादी थी। उन्होंने भी उक्त मुख्य द्वार खोलने की अनुमति मांगी थी, परंतु जीएम ने इसे नकार दिया, जबकि बताते हैं कि इसके लिए कई अन्य अधिकारियों ने भी जीएम से अनुरोध किया था।

क्लब के आवंटन में यह मुंहदेखी इसलिए हो रही है, क्योंकि क्लब के अध्यक्ष और सचिव दोनों प्रमुख पदाधिकारी इंजीनियरिंग विभाग के हैं। मैनपावर की भारी कमी का रोना सबसे ज्यादा इंजीनियरिंग विभाग ही रोता है, तथापि ऐसे अवसरों और घरों में मैनपावर का सबसे अधिक दुरुपयोग भी इंजीनियरिंग विभाग ही करता है। ऐसे में रेलवे गर्त में जा रही है, तो कोई बड़ी बात नहीं है, क्योंकि रेलवे का निजाम शोबाजी और लीपापोती करने में व्यस्त है।