दक्षिण पूर्व रेलवे क्षेत्रीय रेल राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति की बैठक

फोटो परिचय: क्षेत्रीय रेल राजभाषा‌ कार्यान्‍वयन समिति की वर्ष 2021 की‌ तीसरी बैठक की अध्‍यक्षता करती हुई सुश्री अर्चना जोशी, महाप्रबंधक, दक्षिण पूर्व रेलवे।

कोलकाता: दक्षिण पूर्व रेलवे क्षेत्रीय रेल राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति की वर्ष 2021 की तीसरी बैठक, गुरुवार, 7 अक्टूबर 2021 को सुश्री अर्चना जोशी, महाप्रबंधक, दक्षिण पूर्व रेलवे की अध्‍यक्षता में संपन्‍न हुई। इस बैठक में सभी विभागों के प्रधान विभाग प्रमुख, सभी मंडलों के अपर मुख्‍य राजभाषा अधिकारी एवं रेल कारखाना, खड़गपुर के उप मुख्‍य राजभाषा अधिकारी सम्मिलत हुए।

इसहाक खान, मुख्‍य राजभाषा अधिकारी ने सबका स्‍वागत करते हुए कार्यक्रम की प्रस्तावना रखी। मुख्‍य राजभाषा अधिकारी ने कहा कि हिंदी में प्रवीणता प्राप्‍त अधिकारियों और कर्मचारियों से मेरा आग्रह है कि वे राजभाषा के प्रचार-प्रसार में अपना अधिक-से-अधिक योगदान दें।

बैठक का संचालन पी सी डांग, उप महाप्रबंधक (राजभाषा) ने किया। इस बैठक में दक्षिण पूर्व रेलवे पर हो रहे राजभाषा कार्यों की समीक्षा की गई।

महाप्रबंधक सुश्री अर्चना जोशी ने अपने संबोधन में कहा कि दक्षिण पूर्व रेलवे में राजभाषा का प्रयोग-प्रसार सराहनीय रूप से हो रहा है। उन्‍होंने राजभाषा के प्रयोग-प्रसार के लिए कुछ महत्‍वपूर्ण सुझाव दिए, जिस पर अमल किया जाएगा।

उन्‍होंने सभी विभाग के विभाग प्रमुखों को निर्देश दिया कि वह अपने मातहत अधिकारियों/कर्मचारियों को हिन्‍दी में अधिक से‌ अधिक कार्य करने के लिए प्रेरित करें, जिससे राष्‍ट्र की गरिमा बढ़े।

बैठक में राजभाषा विभाग, दक्षिण पूर्व रेलवे की ‘बीएनआर हिन्‍दी ई-पत्रिका’ का महाप्रबंधक ने विमोचन किया।

बैठक में कार्मिक विभाग द्वारा ‘सेवा निवृत्ति के उपरांत निपटान’ विषय पर प्रस्‍तुति दी गई, जिसकी महाप्रबंधक द्वारा सराहना की गई।

बैठक के अंत में प्रेमचंद डांग, उप महाप्रबंधक (राजभाषा) द्वारा धन्‍यवाद‌ ज्ञापन के बाद बैठक की कार्रवाई संपन्‍न हुई।

फोटो परिचय: राजभाषा विभाग, दक्षिण पूर्व रेलवे की ‘बीएनआर हिन्‍दी‌ई-पत्रिका’ के अंक 3 का विमोचन करती‌ हुई सुश्री अर्चना जोशी, महाप्रबंधक, दक्षिण पूर्व रेलवे।

#SouthEasternRailway #Rajbhasha