Electrocution on the platform: असुरक्षित हो गया पूरा रेल परिसर?

#KMG: आप केवल तब तक चालाक हैं, जब तक सामने वाला बेवकूफ है!

अब ऐसा लगने लगा है कि संपूर्ण रेल परिसर ही असुरक्षित हो गया है! जहां एक ओर ट्रेन प्लेटफार्म पर चढ़कर लोगों को मार रही है, ट्रेन में बैठे हुए मर रहे हैं, ट्रेन पकड़ने जा रहे लोग फुट ओवर ब्रिज से गिरकर मार रहे हैं, ब्रेक फेल होने से डरे हुए हैं, वहीं एक और अत्यंत हृदय विदारक घटना के बारे में आज पता चला।

सोशल मीडिया के माध्यम से यह निम्नवत मैसेज मिला-

“आज दोपहर दिनांक 07/12/2022 kharagpur PF No. 4 पर खड़े दो TTI आपस में बात कर रहे थे कि तभी अचानक एक कौवा, जिसके पैर में एक पतला तार लटका हुआ था, उन दोनों के ऊपर से उड़कर आया, जिससे वह तार High voltage ट्रैक्शन के संपर्क में आते हुए TTI के शरीर को छूते ही वह बेहोश होकर पटरी पर गिर गया। खबर मिल रही है कि अभी शाम तक होश आ गया है। #TTI झारग्राम का है।”

वीडियो को हमने मुंबई सबअर्बन के इलेक्ट्रिकल एक्सपर्ट से साझा किया, उन्होंने कुछ परेशान करने वाली बातें बताईं, उनका विश्लेषण ये है-

“प्रथम दृष्टया ये घटना चीनी माँझे से हुई लगती है। आप इमेज #1 में वह तार देख सकते हैं, और वह तार के बीच-बीच में फ्लैश देख सकते हैं जो इशारा चीनी माँझे की तरफ कर रहा है।”

इमेज #1

जांचना होगा कि क्या इस क्षेत्र में चीनी माँझे के प्रयोग का इतिहास है!

अब सवाल यह उठता है कि क्या हवा चल रही थी? ये माँझा हालांकि हल्का होता है, लेकिन प्लेटफार्म पर खड़े व्यक्ति तक साधारणतः नहीं पहुँच सकता। क्या यहां प्लेटफार्म शेल्टर नहीं था? क्या ट्रैक्शन सप्लाई ट्रिप हुई थी?

सबसे महत्वपूर्ण, पूरे वीडियो को स्लो कर के देखने से ये पता चलता है कि 1 ½ से 2 सेकंड तक प्रोटेक्शन सिस्टम ने लाइन डिस्कनेक्ट नहीं की।

पाठकगण, निम्न इमेज को सीक्वेंस में देखें:

इमेज #2
इमेज #3
इमेज #4
इमेज #5

जो लगता है वो बहुत अधिक है। इस तरह के एक्सीडेंट साधारण नहीं हैं। तीन दिन पुराने एक्सीडेंट के बारे में सिस्टम सन्नाटा क्यों खींचे है? क्या आरडीएसओ की एक्सपर्ट टीम पहुँच गई है?

जहां एक ओर ट्रेन प्लेटफार्म पर चढ़कर लोगों को मार रही है, ट्रेन में बैठे लोग मर रहे हैं, एफओबी से लोग गिरकर मार रहे हैं, वहीं इस घटना में प्लेटफार्म पर साधारण ढ़ंग से खड़े व्यक्ति का इलेक्ट्रक्यूशन होना बहुत परेशान कर रहा है।

मंत्री जी के सलाहकार ने तो किताब छाप दी कि वो कितने बड़े इंजीनियर हैं, उनके ईडीपीजी और रेल के स्टैब्लिशमेंट अफसर भी इलेक्ट्रिकल इंजीनियर ही हैं। इलेक्ट्रिकल के तीन अधिकारियों को रेलवे बोर्ड में ही अपग्रेड कर पोस्ट कर दिया गया!

धन्य हो मंत्री जी, आपके सीआरबी भी इलेक्ट्रिकल इंजीनियर ही हैं। आरडीएसओ के डीजी भी इलेक्ट्रिकल इंजीनियर ही हैं!

धन्य है खान मार्केट गैंग (#KMG) कि अभी तक रेलवे बोर्ड में डीजी/सेफ्टी नहीं हैं, मेंबर इंफ्रास्ट्रक्चर का काम और ट्रैक्शन डिस्ट्रीब्यूशन (टीआरडी) का काम ऐसे लोग देख रहे हैं जिन्होंने कभी इस क्षेत्र में काम नहीं किया – वह विषय से पूरी तरह शून्य हैं – कितने लोगों का खून ये ‘इमोशनल टेस्ट’ के विजयी पुरोधा लेंगे?

#KMG को ध्यान रहे – आप केवल तब तक चालाक हैं, जब तक सामने वाला बेवकूफ है!

https://www.kooapp.com/koo/RailSamachar/4e867927-0a71-4c43-a0cd-01721cf07ad2

#Electrocution #IndianRailways #KhanMarketGang #RailwayBoard