महाप्रबंधक/उ.म.रे. ने किया जाखलौन ललितपुर खजुराहो रेलखंड का निरीक्षण

प्रयागराज ब्यूरो: उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक प्रमोद कुमार ने 27 दिसंबर को जाखलौन-ललितपुर-खजुराहो रेलखंड का निरीक्षण किया। उन्होंने अपने निरीक्षण के अंतर्गत विंडो ट्रेलिंग के साथ ही जाखलौन, टीकमगढ, छतरपुर, खजुराहो स्टेशन का भी निरीक्षण किया। जाखलौन स्टेशन पहुंचकर उन्होंने स्टेशन का ले-आउट प्लान भी देखा।

महाप्रबंधक ने  मंडल रेल प्रबंधक, झांसी के साथ खंड पर चल रहे बुनियादी ढ़ांचे के कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने झांसी-बीना तीसरी लाइन के संरेखण और प्रगति की समीक्षा के लिए जाखलौन स्टेशन का गहन निरीक्षण किया।

तत्पश्चात महाप्रबंधक ने टीकमगढ़ स्टेशन पर यात्री सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने स्टेशन पर उपलब्ध कैटरिंग स्टालों का भी निरीक्षण कियाI कैटरिंग स्टॉल पर रेट लिस्ट सभी उपलब्ध सामग्री की गुणवत्ता चाय की क्वालिटी तथा माप आदि की गहन जांच की। उन्होंने  स्टेशन प्रबंधक कार्यालय, सर्कुलेटिंग क्षेत्र की व्यवस्थाओं सहित यात्री सुविधाओं का जायजा लिया।इस दौरान उन्होंने यात्री सुविधाओं में बढ़ोतरी हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

छतरपुर स्टेशन पर महाप्रबंधक ने यात्री सुविधाओं को देखा। उन्होंने स्टेशन पर अग्निशामक यंत्रों के प्रयोग के डिमांस्ट्रेशन को भी देखा तथा उसके बारे में उपस्थित स्टाफ की जानकारी को जांचा। इसके साथ ही महाप्रबंधक द्वारा स्टाफ को अग्निशामक यंत्र के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी भी दी गई। उन्होंने स्टेशन पर उपलब्ध सुविधाओं पर संतोष व्यक्त करते हुए उन्हें और बेहतर करने के निर्देश दिये।

इसके पश्चात् खजुराहो के निरीक्षण के दौरान स्टेशन पर उपलब्ध सुविधाओं का सघन निरीक्षण किया। उन्होंने स्टेशन पर स्थापित की गई बोतल क्रशिंग मशीन की कार्य प्रणाली की जानकारी ली।

महाप्रबंधक ने खजुराहो स्टेशन के फुट ओवर ब्रिज के साथ-साथ ट्रेनों के संचालन की व्यवस्था को भी परखा। उन्होंने वेटिंग हॉल में उपलब्ध सुविधाओं का भी जायजा लिया। महाप्रबंधक द्वारा ऊपरिगामी पुल, प्लेटफार्म एवं अन्य यात्री सुविधाओं का अवलोकन किया गया एवं स्टाफ से संरक्षा संबंधित चर्चा भी की।

उन्होंने जाखलौन, छतरपुर, खजुराहो स्टेशन पर एसएम पैनल की जांच तथा उपलब्ध स्टाफ की पैनल ऑपरेशन संबंधित जानकारी को परखा।

महाप्रबंधक स्टेशनों के निरीक्षण के सहित रेलखंड का पिछली खिड़की से निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान मार्ग में पड़ने वाले स्टेशनों की सफाई एवं अन्य व्यवस्थाओं, ट्रैक पर राइडिंग क्वालिटी विशेष तौर से प्वॉइंट्स एवं क्रॉसिंग पर ट्रैकज्योमेट्री इंडेक्स में सुधार, ओएचई की स्थि‍ति, झाँसी-बीना के बीच तीसरी लाइन के निर्माण एवं उदयपुरा-खजुराहो विद्युतीकरण कार्य की प्रगति, मार्ग में आने वाले समपार फाटकों की स्थिति तथा माइनर एवं मेजर ब्रिज आदि का अवलोकन किया गया।

निरीक्षण के दौरान मुख्यालय से प्रमुख मुख्य विद्युत् इंजीनियर सतीश कोठारी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी (निर्माण) शरद मेहता, मंडल रेल प्रबंधक आशुतोष के साथ झाँसी मंडल से वरिष्ठ मंडल विद्युत इंजीनियर (सामान्य) रघुनाथ सिंह, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक नवीन दीक्षित, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक शशिकांत त्रिपाठी, वरिष्ठ मंडल अभियंता (पूर्व) एस सी दुबे, वरिष्ठ मंडल सिग्नल एवं दूरसंचार इंजीनियर अमित गोयल, मंडल सुरक्षा आयुक्त आलोक कुमार सहित अन्य अधिकारी और पर्यवेक्षक उपस्थित रहे।