उत्तर मध्य रेलवे: जेई/पी-वे/सी/प्लानिंग पर मेहरबान डिप्टी सीपीओ/कंस्ट्रक्शन

जेई/पी-वे/सी/प्लानिंग/प्रयागराज की सेवानिवृत्ति करीब है, इसीलिए डिप्टी सीपीओ/निर्माण/प्रयागराज द्वारा उसके इस स्टॉक घोटाले के मामले को जानबूझकर दबाया जा रहा है!

उमेश शर्मा, ब्यूरो प्रमुख/प्रयागराज

डिप्टी सीई/सी/ग्वालियर कार्यालय द्वारा डिप्टी सीपीओ/निर्माण/प्रयागराज/उ.म.रे. को भेजे गए पत्र सं. डिप्टी सीई/सी/ग्वालियर/एसवी सीट/सुजेश मेहता, दि. 02.03.21 के माध्यम से सुजेश मेहता, जेई/पी-वे/सी/प्लानिंग/प्रयागराज की पेंडिंग स्टॉक सीट के संबंध में ताजा वस्तुस्थिति से अवगत कराया गया था, जो निम्नवत् है –

डिप्टी सीई/सी/प्लानिंग/उ.म.रे./प्रयागराज के पत्र क्रमांक 76-डब्ल्यू/डिप्टी सीई/प्लानिंग/कांफिडेंसियल, दि. 11 जनवरी 2021 के तहत दो एसवी सीट के संबंध में इस कार्यालय के पत्र क्रमांक डिप्टी सीई/सी/ग्वालियर/ गोपनीय/सुजेश मेहता/20, दि. 21 जनवरी 2021 के द्वारा डीएआर ऐक्शन की कार्यवाही के लिए भेजा गया है।

उप मुख्य सतर्कता अधिकारी (भंडार), प्रयागराज द्वारा दि. 01.03.2019 को जेई/पी-वे/सी/उ.म.रे./ग्वालियर के डिपो में जांच की गई थी, जिसमें विभिन्न साइज की एमएस टोर स्टील का ग्राउंड बैलेंस लेजर की अपेक्षा 50.479 एमटी कम पाया गया था।

इसकी एसवी सीट तैयार करके स्टॉक होल्डर नियंत्रक अधिकारी एवं सक्षम अधिकारी के हस्ताक्षर के साथ एसवी सीट डिप्टी सीई/सी/प्लानिंग/उ.म.रे., प्रयागराज कार्यालय को सुजेश मेहता की टिप्पणी हेतु इस कार्यालय के पत्र संख्या डिप्टी सीई/सी/ग्वालियर/स्टॉक सीट/सुजेश मेहता दि. 11 फरवरी 2021 को भेजी गई है। तथापि अब तक इस मामले में अग्रिम कार्यवाही अप्राप्त है।

डिप्टी सीई/सी/ग्वालियर कार्यालय के पत्र क्रमांक डिप्टी सीई/सी/प्लानिंग/मुख्यालय/स्टॉक सीट, दि. 31.12.19 के तहत डिप्टी एफए एंड सीएओ/सी, झांसी को जवाब पहले ही भेजे जा चुके हैं। उक्त एसवी सीट के निस्तारण एवं समायोजन से डिप्टी सीई/सी/ग्वालियर के कार्यालय को अब तक अवगत नहीं कराया गया है।

जानकारों का मानना है कि उप मुख्य कार्मिक अधिकारी/सी, प्रयागराज जेई/पी-वे/सी/प्लानिंग/प्रयागराज सुजेश मेहता पर पूरी तरह मेहरबान हैं। उनका कहना है कि यह जेई कहां जाता है, कब जाता है, कब आता है, इसका रिकार्ड के अनुसार कोई अता-पता नहीं रहता।

उनका कहना है कि यह जेई अधिकारियों के व्यक्तिगत कार्यों से नोयडा, दिल्ली, गोरखपुर जाने की विशेष सेवाओं में लगा रहते है। इसके कारण जोन एवं मंडलों के समस्त विभागों के अंदर सारे नियमों को ताक पर रखकर अपने चहेतों को खुली छूट दे रखी है।

उन्होंने कहा कि मनमाने तरीके से टीए देकर अपने चहेतों को अपने व्यक्तिगत कार्यों में लगाकर अपने गांव-घर तक के कार्य करवाए जा रहे है।

बताया जाता है कि चतुर्थ श्रेणी महिलाओं के साथ भी उक्त अधिकारी विशेष मेहरबान है। इन्होंने अपने पूरे कार्यकाल दौरान एवं वर्तमान में भी स्टोर्स से संबंधित बहुत बड़ा घोटाला किया हुआ है।‌ जिसकी रिकवरी प्रस्तुत दस्तावेज से स्पष्ट दिखाई दे रही है।

बताते हैं कि जेई/पी-वे/सी/प्लानिंग/प्रयागराज सुजेश मेहता की सेवानिवृत्ति बहुत करीब है। इसके ऊपर डिप्टी सीपीओ/निर्माण/प्रयागराज का पूरा वरदहस्त होने के कारण मामले को जानबूझकर दबाया जा रहा है। इस पूरे मामले की उच्चस्तरीय जांच करवाए जाने की मांग की गई है।

#NCR #NorthCentralRailway #SDGM #CVCIndia #RailwayBoard