पूर्व मध्य रेलवे में मुजफ्फरपुर आरआरआई का कार्य लक्ष्य से एक दिन पहले हुआ संपन्न

लंबे समय से लंबित, वर्ष 2007 में अनुमोदित आरआरआई के कार्य का जीएम/पू.म.रे. के मार्गदर्शन में निर्धारित लक्ष्य से एक दिन पहले हुआ समापन

पूर्व मध्य रेलवे के मुजफ्फरपुर की रूट रिले इंटरलॉकिंग (आरआरआई) का कार्य, जो लंबे समय से विलंबित था और रेलवे बोर्ड द्वारा वर्ष 2007 में अनुमोदित किया गया था, वह मात्र एक वर्ष के अंदर ही महाप्रबंधक एल. सी. त्रिवेदी के मार्गदर्शन में और उनके द्वारा दिए गए लक्ष्य के तहत मंडल रेल प्रबंधक, सोनपुर ए. के. गुप्ता और सीएओ/सी नार्थ के निर्देशन में निर्धारित लक्ष्य 19 मार्च 2021 से एक दिन पहले 18 मार्च 2021 को सुचारू रूप से संपन्न हुआ।

इस कार्य समापन में मुख्य अभियंता/एनडब्ल्यू की विशेष अभिरुचि और अधिकतम निरीक्षण, तकनीकी सुझाव के तहत उप मुख्य अभियंता/निर्माण द्वारा बेहतर प्लानिंग और टीम वर्क के साथ फील्ड में उक्त प्लानिंग को तकनीकी रूप से निष्पादित करवाए जाने तथा पीसीएसटीई एवं डिप्टी सीएसटीई के विशेष योगदान से यह महत्वपूर्ण इंजीनियरिंग एवं आरआरआई कार्य निर्धारित समय से एक दिन पहले पूरा हो गया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार मुजफ्फरपुर आरआरआई से संबंधित पूर्व से अनुमोदित ड्राइंग में पूर्णरूपेण तकनीकी सुधार सुनिश्चितता के लिए तर्कपूर्ण कैलकुलेशन के साथ एक निरीक्षक द्वारा इस मौके पर दिए गए एक महत्वपूर्ण सुझाव को सभी वरिष्ठ अधिकारियों ने स्वीकार किया। तत्पश्चात यह आरआरआई संबंधित कार्य सुचारु रूप से संपन्न हो गया।

पिछ्ले 9 महीनों के निरीक्षण के दौरान इस कार्य को संपन्न कराने के लिए जो एक विशेष बात देखने में आई, वह यह कि हर विभाग के निर्माण कार्यों में गति लाने और समन्वय स्थापित करने के लिए जो भी मदद मांगी गई, उसे मंडल रेल प्रबंधक सोनपुर द्वारा सहर्ष स्वीकार करते हुए संबंधित अधिकारियों और कर्मचारियों को त्वरित निर्देश जारी किए गए।

मंडल रेल प्रबंधक, सोनपुर के सकारात्मक सहयोग और उनके मिलनसार स्वभाव ने इस कार्य को सुचारु रूप से संपन्न कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। हर विभाग के अधिकारी के साथ-साथ उनके द्वारा कनिष्ठ निरीक्षकों के निवेदनों और सुझावों को भी प्राथमिकता देने के चलते एक टीम भावना के तहत यह कार्य समय से पहले पूरा हुआ।

इस आवश्यक कार्य में ओएचई सहित सीईई/निर्माण और विद्युत विभाग ओपन लाइन के अधिकारियों तथा उनकी टीम ने भी पूरा सहयोग प्रदान किया। इस काम में लगे सभी अधिकारी और कर्मचारी तथा ठेकेदार इत्यादि बधाई के पात्र हैं।

#ECR #GMECR #EastCentralRailway #IndianRailways #RailwayBoard #RRI #Mujaffarpur