क्षेत्रीय रेल प्रशिक्षण संस्थान, भुसावल के प्रिंसिपल को सीबीआई ने नौ हजार की रिश्वत लेते पकड़ा

भुसावल: केंद्रीय जांच ब्यूरो (#सीबीआई) पुणे की टीम द्वारा क्षेत्रीय रेल प्रशिक्षण संस्थान, भुसावल के प्रिंसिपल सुरेश चंद्र जैन को भ्रष्टाचार के मामले में गिरफ्तार किया गया है।

मामले का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है-

रिपोर्ट इस प्रकार है कि बुधवार, 06.03.2024 को दोपहर लगभग 12:00 बजे क्षेत्रीय रेल्वे प्रशिक्षण संस्थान (#ZRTI) भुसावल के प्रिंसिपल सुरेश चंद्र जैन (#IRTS-ग्रुप-बी) को उनके अधीन हायरिंग की गई कार के मालिक अक्षय चौधरी की शिकायत पर #CBI/पुणे की टीम द्वारा ₹9000 लेते हुए ट्रैप किया गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार उक्त कार मालिक की गाड़ी का #टेंडर टर्मिनेट कर दिया गया था। गाड़ी की लॉग बुक भरकर उस पर हस्ताक्षर करने हेतु प्रिंसिपल द्वारा कार मालिक से पैसे की डिमांड की गई थी। इसकी शिकायत कार मालिक द्वारा सीबीआई पुणे को की गई थी। जिसके बाद सीबीआई द्वारा उक्त कार्यवाही की गई।

बताते हैं कि उक्त कार मालिक द्वारा प्रिंसिपल के चेंबर में जाकर क्लर्क योगेश देशमुख के हाथ में पैसे दिए गए। क्लर्क द्वारा प्रिंसिपल के हाथ में उक्त पैसे देते समय उनको सीबीआई द्वारा रंगेहाथ पकड़ा गया।

उक्त कार्रवाई सीबीआई पुणे के निरीक्षक महेश चौहान के नेतृत्व में की गई। मामले में आगे की जाँच सीबीआई टीम द्वारा जारी है। मामले की प्रगति तथा विस्तृत जानकारी एफआईआर प्राप्ति के बाद ही पता चलेगी।

सेंट्रल रेलवे क्षेत्रीय रेल प्रशिक्षण संस्थान (जेडआरटीआई) भुसावल का एक समृद्ध इतिहास रहा है, परंतु इसके वर्तमान प्राचार्य सुरेश चंद्र जैन ने इसे अपने थोड़े से लालच के चलते कलंकित कर दिया। कई पूर्व प्राचार्यों ने इसे और अधिक समृद्ध बनाया। इसका संपूर्ण कायाकल्प जैन से पहले यहाँ प्राचार्य रहे डॉ आर. के. मीणा ने किया था, जो कि यहाँ नीचे दिए यूट्यूब लिंक पर देखा जा सकता है-