रेलवे का नुकसान करने वालों को देखते ही गोली मार देनी चाहिए: सुरेश आंगड़ी, रेल राज्यमंत्री

नागरिकता संशोधन विधेयक पर हुए उपद्रव से रेलवे को हुआ 25,000 से 30,000 करोड़ का नुकसान

रेल राज्यमंत्री सुरेश आंगड़ी की बात का पूरा समर्थन करती है वेबसाइट ‘कानाफूसी.कॉम’

राजनीतिक हो, सामाजिक हो, नगरपालिका की हो या नागरिक की हो, गली-कूचे की हर समस्या पर रेलवे का नुकसान करो, रेलवे लाइन पर उतरकर, रेलवे स्टेशन में घुसकर तोड़फोड़ करो, तो तुरंत मीडिया हाईलाइट मिलेगी, राज्य सरकार के साथ ही केंद्र सरकार भी फौरन जाग जाएगी।

केंद्र सरकार के नागरिकता संशोधन विधेयक (सीएबी) पर दिल्ली, असम, पश्चिम बंगाल सहित पूर्वोत्तर के राज्यों जैसे देश के कुछ चुनिंदा क्षेत्रों में राज्य सरकार और विपक्षी दलों के बहकावे में आकर हुड़दंगियों द्वारा ‘पूरी तैयारी’ के साथ किए गए अकारण और अनावश्यक विरोध प्रदर्शन पर भी यही हुआ और भारतीय रेल को बड़े पैमाने पर करीब 25,000 से 30,000 करोड़ का नुकसान पहुंचाया गया।

रेलवे को पहुंचाए गए इस बड़े नुकसान के मद्देनजर ही रेल राज्यमंत्री सुरेश आंगड़ी ने प्रदर्शनकारियों को देखते ही गोली मार देने की कड़ी बात न्यूज एजेंसी एएनआई से एक बातचीत में कही है। पहली बार किसी केंद्रीय मंत्री ने इस तरह की बात कही है, जो एकदम सही है और ‘कानाफूसी.कॉम’ उनकी इस बात का पूरा समर्थन करती है।

यहां यह बात भी गौर करने वाली है कि रेलवे की अपनी फोर्स आरपीएफ इस तरह के नुकसान को रोकने में हमेशा विफल होती रही है। यह अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है। जबकि कानून-व्यवस्था के नाम पर राज्यों के मातहत आने वाली जीआरपी ऐसे मामलों में हमेशा राज्य सरकारों के साथ रही है।

ऐसे में वर्तमान केंद्र सरकार को गंभीरता से सोचना पड़ेगा कि वह आरपीएफ को पुलिस और आईपीसी का समस्त पावर देकर उसे मजबूत करे, जो अब तक आरपीएफ के विरुद्ध पूर्वाग्रह का शिकार रही है।

हालांकि रेल राज्यमंत्री सुरेश अगड़ी ने रेल संपत्ति के बड़े नुकसान को रोकने के लिए रेल अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा, ‘एक मंत्री के तौर मैंने आदेश दिया है कि ऐसे लोगों को देखते ही गोली मार दें।’

चौतरफा अव्यवस्था को देखते हुए रेल राज्यमंत्री का यह कहना सर्वथा उचित है, क्योंकि जब तक ऐसे कड़े फैसले नहीं लिए जाएंगे, तब तक कानून का शासन और सामाजिक अनुशासन कायम करना अत्यंत मुश्किल है।

नागरिकता (संशोधन) विधेयक के खिलाफ पूर्वोत्तर राज्यों और पश्चिम बंगाल सहित दिल्ली में हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं। उपद्रवियों ने रेलवे समेत दूसरी सरकारी संपत्तियों को भारी नुकसान पहुंचाया है। इसको लेकर रेल राज्यमंत्री सुरेश अंगडी ने रेल अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए हैं।

रेल राज्यमंत्री ने कहा, ‘अगर कोई भी रेलवे सहित सार्वजनिक संपत्ति को नष्ट करता है, तो मैं एक मंत्री के रूप में निर्देश देता हूं, उन्हें देखते ही गोली मार दें।’

@ANI
#WATCH Union Min of State of Railways, Suresh Angadi speaks on damage to properties. Says “…I strictly warn concerned dist admn&railway authorities, if anybody destroys public property, including railway, I direct as a Minister, shoot them at sight…” #CitizenshipAmendmentAct

Embedded video
9,582
7:54 PM – Dec 17, 2019
Twitter Ads info and privacy
4,648 people are talking about this

उल्लेखनीय है कि पश्चिम बंगाल में नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएबी) के विरोध में प्रदर्शनकारियों ने तमाम ट्रेनों, रेलवे स्टेशनों, रेलवे लाइनों, टोल प्लाजा और बसों आदि को आग के हवाले कर दिया।

हिंसक प्रदर्शन की वजह से राज्यों में ट्रेनों और सड़क यातायात चरमरा गया, जिससे लोगों को काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ा है और यह उपद्रव लगातार जारी है। निश्चित रूप से केंद्र सरकार को राष्ट्रीय संपत्तियों को नुकसान से बचाने के लिए तुरंत कड़े कदम उठाने चाहिए।