मानसून में रेलगाड़ियों के संरक्षित संचालन हेतु प्रतिबद्ध झांसी मंडल

प्रयागराज ब्यूरो: उत्तर मध्य रेलवे, झांसी मंडल मानसून में रेलगाड़ियों के संरक्षित संचालन के लिए प्रतिबद्ध है। रेलगाड़ियों का संचालन निर्बाध रूप से किया जा सके, इस हेतु परिचालन एवं संरक्षा सहित संबंधित विभागों द्वारा संयुक्त रूप से संचालन से जुड़े रेलकर्मियों के लिए एक एडवाइजरी जारी की गई है, जिसके अनुसार किसी भी मानसून सूचना जैसे की बाढ़, ट्रैक पर पानी भरना या अन्य किसी असामान्य घटना, जिसके कारण रेल संचालन प्रभावित हो सकता है, की सूचना मिलने पर प्रभावित होने वाले रेलखंड के स्टेशनों तथा खंड नियंत्रकों को त्वरित रूप से सूचना प्रदान की जाएगी।

अगर स्टेशन पर सिगनलों की दृश्यता प्रभावित होती है तो स्टेशन मास्टर रेल संचालन के सामान्य एव सहायक नियमानुसार कार्यवाही अनुपालन में लाई जाएगी। यार्ड/लाइन में पानी भरने के कारण गाड़ियों के आगमन हेतु ‘कालिंग ऑन सिग्नल’ का कार्यरत होना सुनिश्चित करेंगे।

शंटिंग के दौरान शंटिंग स्टाफ यार्ड/लाइनों में पानी आदि भरा होने तथा फिसलन होने के दृष्टिगत कार्य करते समय संरक्षा का पूरा ध्यान रखना सुनिश्चित करेंगे।

किसी भी ओएचई संरचना से यथासंभव सुरक्षित दूरी बनाकर कार्य करेंगे तथा उसके नजदीक न जाने के लिए अन्य लोगों को भी सावधान करेंगे।

गश्त की गतिविधियों पर सघन निगरानी रखी जायेगी। इसके अतिरिक्त सभी कर्मियों को निरंतर काउंसिल किया जा रहा है कि वह रेलगाड़ियों के आवागमन से संबंधित हर निर्देश का शत-प्रतिशत पालन सुनिश्चित करेंगे।