पूरा हुआ 118 साल पुराने रेलवे पुल की रिगर्डरिंग का कार्य

जबलपुर मंडल, पश्चिम मध्य रेलवे द्वारा ट्रेनों के सुरक्षित एवं सुगम परिचालन के लिए हिरण नदी पर बने 118 साल पुराने रेलवे पुल की एक बार फिर से नई गर्डरिंग की गई है। 16 अप्रैल को रिगर्डरिंग के इस कार्य के लिए 6 घंटे का मेगा ब्लॉक लिया गया।  इस दौरान पुराने स्पैन को बदलकर अप और डाउन दोनों रेल लाइनों पर नए स्पैन लगाए गए।

हिरण नदी पर बने इस रेलवे पुल पर पिछले साल वर्ष 2021 में भी दो स्पैन की रिगर्डरिंग की गई थी। इसी तरह 3 एवं 5 फरवरी 2022 को दो और स्पैन का रिगर्डरिंग कार्य पूरा किया गया था।

इस पुल के डाउन खंड के स्पैन वर्ष 1904-05 में लगाए गए थे जिनको बदलने के कार्य का अंतिम चरण मेगा ब्लॉक लेकर सुरक्षा एवं सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया। वर्तमान में पुल पर 33.18 मी. के 5 नए ओपन वेब गर्डर स्पैन हैं।

इस कार्य से रेलवे की संरक्षा मजबूत हुई है। इस महत्वपूर्ण रिगर्डरिंग कार्य के पूरा होने से  जबलपुर-‌कटनी रेलखंड में इस पुल पर मालगाड़ियों हेतु लगे हुए 30 किमी/घंटा के स्थाई गति प्रतिबंध को हटा दिया जाएगा। इससे इस रेलखंड में मालगाड़ियों की गति मे वृद्धि होगी और अधिक मालगाड़ियों का संचालन सुगमता से किया जा सकेगा।