जमालपुर-रतनपुर के बीच नवनिर्मित सुरंग और ट्रैक पर हुआ इंजन ट्रायल

नई सुरंग का निर्माण कार्य पूरा होते ही किऊल से मालदा तक की पूरी 276 किमी रेल लाइन हो जाएगी डबल

रेलमंत्री अश्वनी वैष्णव के तीव्र गति से काम करने के निर्देश पर आस्ट्रेलियन तकनीक से बन रही जमालपुर की दूसरी रेलवे सुरंग में मंगलवार, 26 अक्टूबर 2021 को पहली बार डीजल इंजन ने प्रवेश किया। इंजन सुरंग में एक एक छोर से दूसरे छोर पर आसानी से गुजर गया।

रेल प्रशासन द्वारा रेलवे ट्रैक बिछाने और इसका परीक्षण करने के लिए पहली बार 26 अक्टूबर को डीजल इंजन को सुरंग के अंदर परिचालित किया गया था।

इस सुरंग सहित जमालपुर-रतनपुर के बीच नए बिछाए गए रेलवे ट्रैक तथा इंजन के ट्रायल को लेकर रेल प्रशासन पूरी मुस्तैदी से तैयारी कर रहा है।

उम्मीद है कि नवंबर के दूसरे सप्ताह तक नई सुरंग बनकर पूरी तरह तैयार हो जाएगी और नंवबर के अंतिम सप्ताह अथवा दिसंबर के प्रथम सप्ताह में इसका सीआरएस निरीक्षण होने की संभावना है।

अगर सब कुछ ठीक रहा तो दिसंबर में ही नई सुरंग से ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा।

उल्लेखनीय है कि किऊल से मालदा रेलखंड के बीच जमालपुर-रतनपुर तक मात्र दो किमी तक की ही सिंगल लाइन है। इस मात्र दो किमी की दूरी पर एक ट्रेन के गुजरने के बाद ही दूसरी ट्रेन का परिचालन होता है। इससे ट्रेनों का परिचालन समय बहुत नष्ट होता है।

करीब एक दशक पूर्व रेल प्रशासन ने इस सिंगल लाइन को डबल लाइन करने के लिए जमालपुर-रतनपुर के बीच दूसरी सुरंग का निर्माण कार्य शुरू किया था।

इस सुरंग की लंबाई 903 फीट तथा ऊंचाई लगभग 20 फीट है। नई सुरंग का निर्माण कार्य पूरा होते ही किऊल से मालदा तक 276 किमी का रेलवे ट्रैक पूरी तरह डबल हो जाएगा।

#Jamalpur #EastCentralRailway #EasternRailway #IndianRailways