लापरवाहीपूर्ण वर्किंग का नतीजा: बिलासपुर यार्ड में ट्रैक/ओएचई पर गिरी 200 टन निजी क्रेन

सीनियर डीईएन/को, डीईएन, डीएसओ, एडीएसओ सहित कई कर्मचारी घायल

बिलासपुर: दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, बिलासपुर मंडल लेवल क्रासिंग गेट नं. 356 ईस्ट एंड साइड, बिलासपुर यार्ड में एलएचएस सबवे बनाने का काम चल रहा था। इसके लिए बुधवार, 13 नवंबर को सुबह 10.00 से शाम के 17.00 बजे तक का बड़ा ब्लाक लिया गया था।

ब्लाक अभी पूरा होने के कगार पर ही था कि अचानक 16.50 बजे साइट पर काम कर रही 200 टन की एक निजी क्रेन भर-भराकर ट्रैक और ओएचई पर गिर पड़ी। इससे डाउन/आप दोनों लाइनें पूरी तरह बंद हो गई।

इस हादसे में सीनियर डीईएन/को/बिलासपुर आर. के. सिंह, डीईएन योगेश सिंह, डीएसओ संजय कुमार शर्मा, एडीएसओ रवि निवाडे, एसएसई/वर्क्स अशोक कुमार डोम, एसएसई/टेली जे. के. बरेल, एमसीएम/एसएंडपी ऋषिकेश शर्मा एवं एक अन्य बाहरी व्यक्ति आर. एस. बेरा गंभीर रूप से घायल हुए हैं और उन्हें कई गहरी चोटें लगी हैं।

इसी दरम्यान एक वीडियो प्राप्त हुआ है, जिसमें साफ दिखाई दे रहा है कि एक मजदूर सीओपी पर फंसा हुआ है और उसके नीचे से धुआं निकल रहा है। देखते-देखते सीओपी टूटकर गिरता है और वह व्यक्ति भी उसी के साथ नीचे प्लेटफार्म पर गिर जाता है। उसे बचाया जा सका या नहीं, इस बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं मिल पाई है।

यह एक बहुत बड़ा हादसा साबित हो सकता था जिसमें सौभाग्य से ही बचे कई अधिकारियों की जान भी जा सकती थी। इस पूरे मामले की गहराई से जांच होनी चाहिए, क्योंकि यहां विगत कुछ महीनों में ऐसे कई हादसे हो चुके हैं, तथापि ट्रैक की स्थिति और रखरखाव में कोई सुधार नहीं हुआ है।