दक्षिण मध्य रेलवे के मुख्यालय में ‘हिंदी पुस्तक समीक्षा प्रतियोगिता’ का आयोजन

क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक में दक्षिण मध्य रेलवे के महाप्रबंधक गजानन माल्या के निर्देश पर पुस्तक पठन के प्रति रुचि बढ़ाने तथा हिंदी पुस्तकालय का लाभ उठाने हेतु प्रेरित करने के लिए प्रधान कार्यालय द्वारा एक हिंदी पुस्तक समीक्षा प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

इस प्रतियोगिता में दक्षिण मध्य रेलवे जोन के सभी मंडलों और कारखानों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की टीमों द्वारा किसी एक प्रसिद्ध हिंदी साहित्यकार की पुस्तक की समीक्षा पावरपाइंट के माध्यम से प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया था।

तदनुसार गत दिनों दक्षिण मध्य रेलवे के मुख्यालय में हिंदी पुस्तक समीक्षा प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में प्रधान कार्यालय, सिकंदराबाद, हैदराबाद, विजयवाडा, नांदेड मडलों, लालागुड़ा, और रायनपाडु कारखानों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की टीमों ने भाग लिया।

मुख्य राजभाषा अधिकारी अरुण कुमार जैन के मार्गदर्शन में आयोजित इस प्रतियोगिता में निर्णायक के रूप में विक्रम गुप्ता, मुख्य इंजीनियर/टीपी और साहित्य कुमार गुप्ता, मुख्य सतर्कता अधिकारी (सिवदू) उपस्थित थे.ऐसी प्रतियोगिता दक्षिण मध्य रेलवे में पहली बार आयोजित की गई थी, फिर भी पुस्तक समीक्षा का स्तर बहुत ही प्रशंसनीय रहा।

निर्णायकों तथा दर्शकों ने इसकी भूरि-भूरि प्रशंसा की और आगे भी इस प्रकार की प्रतियोगिता नियमित रूप से आयोजित करने की सलाह दी गई।

इस प्रतियोगिता की विशेषता यह रही कि इसमें पी. वी. साई प्रसाद, अपर मंडल रेल प्रबंधक, हैदराबाद, डॉ.(श्रीमती) रमिंद कौर, अपर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, काचीगुडा, राजीव कुमार, वरिष्ठ मंडल विद्युत इंजीनियर, हैदारबाद मंडल, विक्रम शेखावत, मंडल सिगनल एवं दूरसंचार इंजीनियर, नांदेड मंडल, अभिषेक पांडे, उप मुख्य सामग्री प्रबंधक, प्रधान कार्यालय, श्रीमती नुसरत मंद्रूपकर, जनसंपर्क अधिकारी, विजयवाडा मंडल आदि वरिष्ठ अधिकारियों ने अपनी-अपनी टीम के साथ इस प्रतियोगिता में सहभागिता की।

प्रतियोगिता का संचालन डॉ. श्याम सुंदर साहु, उप महाप्रबंधक (राजभाषा) ने किया।

एम. के. नागराजु, राजभाषा अधिकारी के कुशल प्रबंधन में इस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था।