Good Work done by RPF/PEN, Traced and Returned a bag containing ₹20000

एसआई एस.डी.मोहाबे और हेड कांस्टेबल राजेश मिश्रा ने ट्रैक पर लंबी दूरी तक पैदल चलकर ढ़ूंढ़ा यात्री का बैग

दि. 26.10.2019 को समय 09:50 बजे आरपीएफ/रोहा को सूचना मिली कि गाड़ी नं. 10104 मांडवी एक्सप्रेस से चलती ट्रेन से एक यात्री का बैग पेण स्टेशन के आगे रामवाड़ी ब्रिज के आसपास गिर गया है, ढूंढने में मदद करें।

इस सूचना पर एसआई एस.डी. मोहाबे के साथ हेड कांस्टेबल राजेश मिश्रा पेण स्टेशन से कासू स्टेशन की ओर डाउन लाइन पर दोनों तरफ ट्रैक को सर्च करते हुए किमी नं.104/ 07 के पास पहुंचे, जहां उन्हें एक काले रंग का बैग पटरी के पास झाड़ियों में पड़ा दिखाई दिया। उन्होंने इसकी सूचना तुरंत रोहा पोस्ट पर एसआई डी. पी. चौधरी को दी और बैग लेकर डिप्टी एसएस कार्यालय पेण में आए।

तत्पश्चात डिप्टी एसएस की उपस्थिति में बैग को खोला गया। उसके अंदर पुरूष के पहनने के नये और कुछ पुराने कपड़े थे तथा एक प्लास्टिक की पन्नी के अंदर 500-500 के भारतीय मुद्रा नोट कुल ₹20000 बैग के अंदर की जेब में रखे पाए गए। बैग में अन्य कोई कीमती सामान या जेवर नहीं मिला।

इसके बाद यात्री अभिजीत दत्ताराम निवडकर ने आरपीएफ चौकी पेण में आकर अपना आधार कार्ड दिखाया और काले रंग के सैक बैग में रखे कपड़ों एवं नगद 20,000 रु. के बारे में मांडवी एक्सप्रेस में यात्रा के दौरान पेण स्टेशन के आगे गिरने की बात अभिजीत ने आरपीएफ थाना, रोहा को बताया। उसने यह भी बताया उसकी उम्र 23 वर्ष, निवासी मु/पो. मुरडे, ता. खेड़, जिला रत्नागिरी, धंदा कृषि विभाग में एसआरटी सेवक के पद पर नेरल में काम करता है।

यह सारी जानकारी लेने और आधार कार्ड देखने के बाद उसे बैग दिखाया गया तो उसने अपने कपड़े इत्यादि पहचान लिया और कहा कि उसमें रखा सामान चेक करने पर सब सामान बराबर पाया और नगद 20,000 रु. भी इसमें बराबर है।

सुपुर्दगी पंचनामा के तहत बैग अभिजीत को सुरक्षित सुपुर्द किया गया उसकी कोई शिकायत नहीं थी तथा उसने आरपीएफ रोहा एवं पेण के अधिकारी, स्टॉफ का आभार व्यक्त किया कि पेण-कासू के बीच रेलवे ट्रैक में गिरे उसके बैग को ढूंढ़कर उसे सही सलामत सौंपा, इसके लिए समस्त आरपीएफ स्टाफ का उसने अभिनंदन भी किया।

ZTI खड़कपुर के 107 बैच के आरपीएफ कांस्टेबल ओंकार देशवाल आरपीएफ पोस्ट राउकेला दि. 10.10.2019 को ट्रेन सं.12102 में 110 गोल्ड बार (12.9kg) की (कीमत लगभग 5 करोड़) की रिकवरी किया। देसवाल को उनकी इस ईमानदारी के लिए हाल ही बंगलुरु में आयोजित सम्मान समारोह में रेल राज्यमंत्री सुरेश आंगड़ी द्वारा सम्मानित किया गया। आरपीएफ का नाम रोशन करने के लिए उन्हें सभी सहयोगियों ने भी बधाई दी।