सिग्नलिंग आधुनिकीकरण के लिए इस वर्ष के बजट में मिला 20 हजार करोड़ रुपये का फंड

आस्ट्रेलियाई तकनीक से की जा रही है ट्रैक माॅनिटरिंग -प्रदीप कुमार, मेंबर/एसएंडटी, रेलवे बोर्ड

मेंबर (एसएंडटी), रेलवे बोर्ड प्रदीप कुमार ने हाल ही में आगरा मंडल द्वारा आयोजित संरक्षा सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि रेलवे ट्रैक की मॉनिटरिंग आस्ट्रेलिया की तकनीक से की जा रही है।

आगरा-मथुरा रेलखंड का विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण करते हुए यहां पहुंचे प्रदीप कुमार ने इस मौके पर यह भी कहा कि रेलवे के सिग्नलिंग आधुनिकीकरण के लिए इस वर्ष के बजट में 20 हजार करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं। इस अवसर पर पीसीएसटीई, उत्तर मध्य रेलवे अरुण कुमार श्रीवास्तव भी उपस्थित थे।

इस मौके पर उन्होंने एसएंडटी के सभी कर्मचारियों को संरक्षा के साथ कार्य करने और कभी शाॅर्टकट नहीं अपनाने की शपथ भी दिलाई। उन्होंने कहा कि मथुरा से आगरा के बीच रेलवे ट्रैक पर हाई स्पीड ट्रेनों की निगरानी के लिए आस्ट्रेलियाई तकनीक अपनाई गई है। इस तकनीक को आरडीएसओ, लखनऊ ने अप्रूव किया है।

उन्होंने बताया कि इस ट्रैक पर सेमी हाई स्पीड गतिमान एक्सप्रेस, शताब्दी और राजधानी एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें गुजरती हैं। इनकी निगरानी के लिए लगाई गई मशीनों में व्हील इंपैक्ट लोड डिटेक्टर मशीन भी है। इसका काम तेज गति से चलने वाली ट्रेनों में पहियों की ब्रेक बाइंडिंग के कारण पटरी के चटकने का खतरा रहता है। ऐसा होने पर यह मशीन अलार्म बजा देगी। अलार्म बजने के साथ मैसेज और लोकेशन कंट्रोल रूम तक पहुंच जाएगा।

उन्होंने कहा कि ऑनलाइन रोलिंग स्टॉक मॉनिटरिंग सिस्टम की मशीन में बाइल्ड और एचएसडब्ल्यू दोनों तरह की तकनीक हैं। यह मशीन बियरिंग की आवाज को पकड़ती है। बियरिंग में खराबी होने पर आवाज बदल जाएगी। इससे सिस्टम में खराबी का मैसेज कंट्रोल रूम में पहुंचेगा। इसी तरह डिस्क ब्रेक बाइंडिंग एटीईएस तीन मशीनों से रेलवे ने मॉनिटरिंग शुरू कर दी है। अलीगढ़ रेलमार्ग पर भी इसी तकनीक की मशीनें लगाई गई हैं।

इस अवसर पर इंडियन रेलवे एसएंडटी मेंटेनरर्स युनियन के एक प्रतिनिधि मंडल ने मेंबर एस एंड टी प्रदीप कुमार और पीसीएसटीई अरुण कुमार श्रीवास्तव तथा एक अपनी मांगों का एक ज्ञापन भी सौंपा। ज्ञापन में सभी एसएंडटी कर्मचारियों को रिस्क एवं हार्डशिप अलाउंस दिए जाने की मांग की। इस पर मेंबर (एसएंडटी) ने प्रतिनिधि मंडल को आश्वासन देते हुए कहा कि उनका पूरा प्रयास है कि हमारे कर्मचारियों को जल्द से जल्द इस अलाउंस का लाभ मिले।

#mst #railwayboard #pcste #agra #ncr #indianrailway #signal