झांसी मंडल द्वारा माल लदान में चालू वित्तीय वर्ष की प्रथम छमाही में उत्कृष्ट प्रदर्शन

माल लदान और राजस्व अर्जन में क्रमशः 31.06% एवं 31.39% की वृद्धि 

झांसी मंडल, उत्तर मध्य रेलवे द्वारा मंडल रेल प्रबंधक/झांसी आशुतोष के कुशल मार्गदर्शन में वैगनों की संख्या, माल लदान तथा राजस्व अर्जन में लगातार उत्कृष्ट प्रदर्शन किया जा रहा है।

वैगन लदान में उत्कृष्ट कार्य करते हुए झांसी मंडल द्वारा माह अप्रैल से सितम्बर-21 तक की प्रथम छमाही में पिछले वर्ष लदान किए गए 53393 वैगन की तुलना में 68247 वैगन लदान किया गया है।

इसी प्रकार माल लदान में 2939312 टन के स्थान पर 3852390 टन माल परिवहन करते हुए 2871558617 करोड़ के स्थान पर 3772820079 करोड़ का राजस्व अर्जन किया गया। उक्त अर्जन वैगन लदान में 27.82%, माल लदान में 31.06% तथा राजस्व अर्जन में 31.39% अधिक रहा I उक्त उपलब्धि अभूतपूर्व व उल्लेखनीय है I

झांसी मंडल के अंतर्गत आने वाले प्रमुख मालगोदाम / साइडिंग हिंदुस्तान पेट्रोलियम, रसूलपुर गोगमऊ, रायरू, शनिचरा, उरई, मुरैना, ललितपुर, भीमसेन तथा दतिया मालगोदामों पर उच्चतम श्रेणी की आधारभूता संरचना प्रदान करने की दिशा में भी उल्लेखनीय प्रगति की जा रही है।

नई कमोडिटी के रूप में मंडल को एडिबल आयल, सैंड तथा फ्लाई एश के साथ साथ इलेक्ट्रिक गुड्स तथा चीनी की भी ढुलाई प्रारम्भ की गयी है।

इस दौरान वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक द्वारा लगातार विशेष निगरानी रखी जा रही है कि मंडल के सभी‌ माल गोदामों में मालगाड़ी के गेट ठीक प्रकार से बंद किए जाएं और इस कार्यमें किसी प्रकार की लापरवाही न हो।

झांसी मंडल की यह उपलब्धि इस संदर्भ में और अधिक उल्लेखनीय हो जाती है कि झाऐ मंडल की परिधि में रेलवे के माल लदान में मुख्यतः योगदान करने वाले प्राकृतिक संसाधन जैसे कोयला या लौह अयस्क आदि नहीं पाए जाते हैं।

मंडल रेल प्रबंधक आशुतोष का मार्गदर्शन, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक नवीन दीक्षित का नेतृत्व तथा अधीनस्थों का सराहनीय प्रयास उत्कृष्ट आंकड़ों में परलक्षित हो रहा है। उक्त प्रयासों का ही प्रतिफल है कि वर्तमान ग्राहकों द्वारा प्रेरित होकर अधिक माल लदान जा रहा है।

#NCR #GMNCR #DRMJHS #IndianRailway