झांसी मंडल द्वारा चालू वित्तवर्ष की प्रथम तिमाही में किए गए नवाचार

छतरपुर माल गोदाम के निर्माण में आने वाली संभावित लागत ₹6.24 करोड़ पार्टी द्वारा लगाई जाएगी, जिसकी एवज में टर्मिनल चार्ज के माध्यम से प्रति टन वजन अनुसार पार्टी द्वारा माल भाड़ा ग्राहकों से टर्मिनल हैंडलिंग चार्ज लिया जाएगा

झांसी मंडल, उत्तर मध्य रेलवे द्वारा रेल राजस्व को बढाने हेतु निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में नवाचार के माध्यम से भी राजस्व अर्जन के अंतर्गत महाराजा छत्रसाल स्टेशन छतरपुर स्थित माल गोदाम को पीपीपी मॉडल के तहत प्राइवेट पार्टी के माध्यम से निर्माण कराया जाना प्रस्तावित है।

इस प्रकार का टेंडर मंडल में प्रथम बार आमंत्रित किया गया हैं। छतरपुर माल गोदाम के निर्माण में आने वाली संभावित लागत ₹6.24 करोड़ पार्टी द्वारा लगाई जाएगी, जिसकी एवज में टर्मिनल चार्ज के माध्यम से प्रति टन वजन अनुसार पार्टी द्वारा माल भाड़ा ग्राहकों से टर्मिनल हैंडलिंग चार्ज लिया जाएगा।

टर्मिनल हैंडलिंग चार्ज पार्टी द्वारा अनुबंधित अवधि तक वसूल किया जाएगा। इस प्रस्ताव के माध्यम से ₹6.24 करोड़ (निर्माण लागत) रेल राजस्व की बचत संभावित है।

#NINFRIS स्कीम के तहत प्राप्त एक अन्य प्रस्ताव के अंतर्गत स्टेशन पर पार्सल सुविधा का प्रयोग करते समय एक स्टेशन से दूसरे स्टेशनों को भेजे जाने वाले दुपहिया वाहनों पर मार्किंग तथा पैकिंग कराना अनिवार्य होता है। इस कार्य हेतु पार्सल ग्राहक को इधर-उधर परेशान होना पड़ता था।

उक्त असुविधा से ग्राहकों को निजात दिलाने हेतु प्रस्ताव के माध्यम से एक फर्म को अधिकृत किया गया है। उक्त प्रस्ताव के अंतर्गत पार्सल के माध्यम से दुपहिया वाहन भेजने वाले ग्राहकों को उचित दाम पर स्टैंडर्ड मार्किंग, पैकिंग सहित लोडिंग की सुविधा मिलेगी।

इस प्रस्ताव के माध्यम से पार्सल ग्राहकों को सुविधा मिलेगी तथा रेल को झांसी तथा ग्वालियर स्टेशन से ₹2 लाख प्रति स्टेशन की सालाना आय प्राप्त हो सकेगी।

#NorthCentralRailway #Jhansidivision #IndianRailway