महाप्रबंधक/उ.म.रे. द्वारा झांसी मंडल का वार्षिक निरीक्षण

झांसी: महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे विनय कुमार त्रिपाठी ने शुक्रवार, 19 फरवरी को उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय के सभी विभाग प्रमुखों के साथ झांसी मंडल का वार्षिक निरीक्षण किया। इस दौरान मंडल के धौलपुर-झांसी रेल खंड का निरीक्षण किया गया। धौलपुर से प्रारंभ होकर विंडो ट्रेलिंग से ट्रैक का निरीक्षण किया गया। इसमें मेजर कर्व, चंबल ब्रिज लेवल क्रॉसिंग, गैंग, तीन स्टेशनों (मुरैना, ग्वालियर एवं दतिया) यार्ड, टर्न ऑउट, यूएसएफडी टीम, स्पीड ट्रायल आदि का सघन निरीक्षण किया गया।

धौलपुर से निरीक्षण करते हुए महाप्रबंधक चम्बल ब्रिज पहुंचे। यहां उन्होंने चम्बल ब्रिज का सघन निरीक्षण किया तथा संरक्षा संबंधित पहलुओं की बारीकी से परख की। वहां से सीधे मुरैना स्टेशन पहुंचकर उन्होंने यात्री सुविधाओं का जायजा लिया। इस क्रम में वेटिंग रूम, रिटायरिंग रूम, सीसीटीवी सर्वर रूम, खानपान इकाईयों तथा वाटर वेंडिंग मशीनों आदि का निरीक्षण किया। उन्होंने आवश्यक सुधारों से संबंधित निर्देश दिए। उन्होंने मुरैना के सर्कुलेटिंग क्षेत्र का निरीक्षण कर आवश्यक सुधार के दिशानिर्देश भी दिए। मुरैना से ग्वालियर खंड में स्पीड ट्रायल करते हुए राइडिंग गुणवत्ता एवं अन्य संरक्षा विषय की समीक्षा की।

ग्वालियर स्टेशन के निरीक्षण के दौरान श्री त्रिपाठी ने यांत्रिक विभाग के आधुनिक टूल्स तथा गैजेट एवं विभिन्न वर्किंग मॉडल जिनमें अलार्म चैन पुलिंग तथा एलएचबी कोचों में स्थापित की जा रही स्मोक एंड फायर डिटेक्शन डिवाइस आदि का अवलोकन किया तथा यांत्रिक विभाग के प्रयासों की सराहना की। इसके अतिरिक्त अभिनव प्रयासों जैसे व्हील चेंजिंग तथा वैगन डोर क्लोजिंग डिवाइस का भी अवलोकन किया।

IRSDC द्वारा ग्वालियर स्टेशन पर कराए जा रहे पुनर्विकास के मॉडल का अवलोकन किया। इसके पश्चात ग्वालियर स्टेशन पर यात्री सुविधाओं, रनिंग रूम, क्रू लॉबी तथा पूर्व रेलवे कोलोनी का निरीक्षण करने के बाद महाप्रबंधक द्वारा मीडिया प्रतिनिधियों तथा विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों से विभिन्न विषयों पर वार्ता की गई। महाप्रबंधक वी. के. त्रिपाठी ने ग्वालियर क्षेत्र में रेलवे द्वारा किए जा रहे विकास कार्यों के संबंध में सांसद ग्वालियर विवेक शेजवलकर के साथ एक संक्षिप्त बैठक की।

ग्वालियर से चलकर महाप्रबंधक ने सिथौली स्टेशन के निकट स्थित इंटरलॉक्ड समपार फाटक संख्या 415, माइनर ब्रिज किमी संख्या 1210/3, गैंग तथा कर्व आदि का निरीक्षण कियाI

तत्पश्चात महाप्रबंधक ने दतिया स्टेशन पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं का जायजा लिया तथा अन्य व्यवस्थाओं का सघन निरीक्षण किया एवं उचित दिशा निर्देश दिए। इसके साथ ही तीसरी लाइन तथा बन रही नई स्टेशन बिल्डिंग के कार्य को देखा। दतिया स्टेशन पर उन्होंने सुरेश राजे विधायक डबरा से मुलाकात की। दतिया–झांसी के मध्य स्थित गेट संख्या 371 का निरीक्षण करते हुए श्री त्रिपाठी झांसी स्टेशन पहुचे।

झांसी स्टेशन पर उन्होंने आरक्षित लाउंज में मीडिया से वार्ता की जिसमें विभिन्न सकारात्मक मुद्दों पर चर्चा हुई। इसके बाद महाप्रबंधक ने मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में बनने जा रहे नए नियंत्रण कार्यालय भवन का शिलान्यास किया। उन्होंने मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय सभाकक्ष में मान्यताप्राप्त संगठनों तथा अन्य एसोसिएशनों से भी वार्तालाप किया।

निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक द्वारा कर्मियों के साथ गहन बातचीत की गई। उन्‍होंने कर्मियों से उनके कार्य एवं दायित्‍वों के विषय में उनके ज्ञान को जांचा। उन्‍होंने स्‍टॉफ के वेलफेयर के संबंध में जानकारी प्राप्‍त की और संबंधित अधिकारियों को खंड में कार्य कर रहे कर्मचारियों के वेलफेयर पर विशेष ध्‍यान देने का निर्देश दिया।

ग्वालियर तथा झांसी जंक्शन में मीडियाकर्मियों से बात करते हुए, महाप्रबंधक ने स्टेशनों पर किए गए कार्यों की सराहना की। इस संबंध में मंडल अधिकारियों द्वारा किए गए प्रयासों पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि ग्वालियर स्टेशन विकास के चरण में है और बहुत से विकास और यात्री सुविधाओं के कार्य निकट भविष्य में पूरे कर लिए जाएंगे।

निरीक्षण के दौरान उत्‍तर मध्‍य रेलवे के सभी विभाग प्रमुख, मंडल रेल प्रबंधक झांसी संदीप माथुर एवं अन्य सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।