सोलापुर मंडल, मध्य रेलवे में डीजल-पेट्रोल की पकड़ी गई बड़ी चोरी

आरपीएफ की मिलीभगत से हो रही थी काफी लंबे समय से यह चोरी

पुलिस इंस्पेक्टर, सोलापुर ग्रामीण पुलिस ने 24 फरवरी को सोलापुर रेलवे आयल डिपो से हो रही डीजल/पेट्रोल की एक बड़ी चोरी पकड़ी। बाद में यह मामला आरपीएफ को सुपुर्द कर दिया गया। इस मामले में 1.80 लाख की पेट्रोल चोरी पकड़ी गई है, जिसमें आरपीएफ के शामिल होने की बात कही जा रही है।

बताते हैं कि रेलवे डिपो से पेट्रोल/डीजल की यह चोरी पकड़वाने वाला व्हीसल ब्लोअर भी सोलापुर आरपीएफ का ही सिपाही है, जिसने सोलापुर ग्रामीण पुलिस के इंस्पेक्टर को खबर देकर लंबे समय से चली आ रही यह चोरी पकड़वाई है। हालांकि एक स्टिंग ऑपरेशन के जरिए यह चोरी उजागर करने का दावा एक स्थानीय न्यूज चैनल ने भी किया है।

कहा जा रहा है कि डीएससी/आरपीएफ, सोलापुर मिथुन सोनी काफी हद तक ईमानदार माने जाते हैं, तभी यह मामला दर्ज हुआ, वरना इसे भी दबा दिया गया होता। तथापि यह कहना गलत है कि आरपीएफ ने यह चोरी पकड़ी, जैसा कि सोलापुर मंडल आरपीएफ की स्पेशल रिपोर्ट में दर्शाया गया है।

सोलापुर आरपीएफ के विश्वसनीय सूत्रों का कहना है कि जब तक आईपीएफ डी. एस. राजपूत और आईपीएफ राकेश कुमार को सोलापुर मंडल सहित मध्य रेलवे से बाहर नहीं भेजा जाएगा, तब तक ऐसी तमाम चोरियां रुकने वाली नहीं हैं।

सोलापुर आरपीएफ के जानकारों का मानना है कि रेलवे बोर्ड की आईवीजी को यह पूरा मामला सौंपा जाना चाहिए और आईवीजी/रे.बो. की टीम को सोलापुर आकर सोलापुर ग्रामीण पुलिस के उस पुलिस इंस्पेक्टर का बयान रिकॉर्ड करना चाहिए, जिसने आयल चोरी का यह पूरा मामला उजागर किया है। तभी दूध का दूध और पानी का पानी हो पाएगा।

सूत्रों ने इस मामले में आरपीएफ मुख्यालय, सीएसएमटी का भी फेल्योर बताया है। उन्होंने यह भी बताया कि यह मामला एक स्थानीय न्यूज चैनल के स्टिंग ऑपरेशन के बाद उजागर हो पाया है, जबकि आरपीएफ के संरक्षण में यह चोरी लंबे समय से चल रही थी। देखें, स्थानीय न्यूज चैनल की रिपोर्ट-

#Solapur_Diesel_Petrol_Theft

इंस्पेक्टर, डीएससी/रिजर्व/सोलापुर, अरविंद कुमार यादव निलंबित

उपरोक्त मामले के अलावा आरपीएफ इंस्पेक्टर, डीएससी/रिजर्व/सोलापुर अरविंद कुमार यादव को डीएससी/सोलापुर मिथुन सोनी ने बुधवार, 26 फरवरी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया था। मगर इस निलंबन से संबंधित जारी पत्र में इस बात का कोई उल्लेख नहीं किया गया है कि यादव को किस आरोप के तहत निलंबित किया गया है। इस पत्र में इंस्पेक्टर यादव के नाम में भी विसंगति है। पत्र में उनका नाम एक जगह सिर्फ ‘अरविंद यादव’ तो दूसरी जगह ‘अरविंद कुमार यादव’ लिखा गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार इंस्पेक्टर यादव को डीजी, आरपीएफ के सुरक्षा सम्मेलन में पूर्व अनुमति लिए बिना अनधिकृत रूप से हाजिर होने के आरोप में निलंबित किया गया है। इस मामले में इंस्पेक्टर यादव को चार्जशीट भी दी गई थी। पत्र के अनुसार यह चार्जशीट अभी भी पेंडिंग है। यहां उल्लेखनीय है कि 24 फरवरी को सोलापुर में पकड़ी गई डीजल-पेट्रोल की चोरी के मामले से इंस्पेक्टर यादव का कोई संबंध नहीं है।

#rpf #dieselpeteoltheft #solapur #ivg #indianrailway