कर्मचारी कल्याण और यात्री सुविधाओं पर विशेष ध्यान दिया जाए -राजीव चौधरी, जीएम/उ.म.रे.

महाप्रबंधक/उ.म.रे. द्वारा किया गया झांसी मंडल के मानिकपुर-भीमसेन खंड का वार्षिक निरीक्षण

झांसी मंडल, उत्तर मध्य रेलवे का वार्षिक निरीक्षण महाप्रबंधक, उत्तर मध्य रेलवे राजीव चौधरी ने बुधवार, 14 फरवरी को किया। यह निरीक्षण इसलिए भी खास था, क्योंकि 131 वर्ष पहले 15 फरवरी, 1889 को बांदा-मानिकपुर रेलखंड में रेल परिचालन की शुरुआत हुई थी। निरीक्षण सुबह से शाम तक चला । इस दौरान मंडल के मानिकपुर-भीमसेन खंड का निरीक्षण किया गया।

मानिकपुर से भीमसेन के मध्य एक मेजर कर्व, लेवल क्रॉसिंग, एक गैंग, पांच स्टेशनों (चित्रकूट धाम कर्वी, बांदा, रागौल, भरुआ सुमेरपुर एवं घाटमपुर), रेलवे कॉलोनी, माइनर ब्रिज, मेजर ब्रिज, खैरार यार्ड स्थित एक टर्न ऑउट आदि का निरीक्षण किया गया। महाप्रबंधक ने चित्रकूट धाम कर्वी स्‍टेशन पर यात्री सुविधाओं का जायजा लिया, जिसमें दिव्यांग टॉयलेट, रिटायरिंग रूम, प्रस्तावित पर्यटक साइडिंग तथा प्लेटफार्म, सर्कुलेटिंग एरिया आदि की व्यवस्था को देखा।

चित्रकूट धाम कर्वी स्टेशन पर ही स्थानीय सांसद आर. के. सिंह पटेल ने महाप्रबंधक के साथ विभिन्न यात्री सुविधाओं में वृद्धि, नए फुट ओवर ब्रिज,गाड़ियों का ठहराव तथा मूलभूत सुविधाओं के साथ स्थानीय विषयों पर चर्चा की। तत्पश्चात रेलवे कॉलोनी में पौधारोपण भी किया गया।

पत्रकारों से बातचीत में श्री चौधरी ने स्टेशन पर वीआईपी लाउंज की सुविधा उपलब्ध कराने के बारे में बताया। बांदा, रागौल, भरुआ सुमेरपुर एवं घाटमपुर स्‍टेशनों पर निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक ने यात्री सुविधाओं, प्रतिक्षालय, प्‍लेटफार्मो, शौचलायों, यात्री आरक्षण केंद्रों, बुकिंग कार्यालयों, कैटरिंग यूनिटों, सफाई व्‍यवस्‍था एवं सर्कुलेटिंग एरिया का निरीक्षण किया।

बांदा निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक ने रनिंग रूम में लोको पायलट तथा गार्डों की सुविधाओं का जायजा लिया। इसके साथ ही स्टाफ से खाने की गुणवत्ता के बारे में पूछताछ की। इस पर महाप्रबंधक द्वारा संतोष प्रकट किया गया। रनिंग रूम के स्तर को और बेहतर करने के निर्देश दिए, जिससे रनिंग स्टाफ को आराम के दौरान कोई समस्या न हो।

महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने यांत्रिक विभाग के नवोन्मेष उपकरणों और प्लेटफॉर्म पर कर्मचारी सुविधा केंद्र की भी सराहना की तथा उसे सूचना प्रौद्योगिकी से उन्नत करने का सुझाव दिया। बांदा के प्लेटफार्म 1 पर सीसीटीवी की मॉनिटरिंग हेतु नवनिर्मित वीडिओ निगरानी प्रणाली का उदघाटन किया। इसके साथ ही सुचारू रूप से निगरानी हेतु निर्देशित किया।

इसके पश्चात श्री चौधरी द्वारा नवीनीकृत स्वास्थ्य इकाई का उदघाटन किया गया, जिससे बांदा के रेलकर्मियों को और बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकेंगी। महाप्रबंधक ने स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का शुभारंभ करने के साथ ही स्वास्थ्य जांच भी करवाई।

महाप्रबंधक द्वारा भीमसेन मार्ग पर ट्रैक पैरामीटर की सघनता से चेकिंग की गई। उन्‍होंने लेविल क्रॉसिंग गेट पर सड़क की सतह की स्थिति पर भी ध्‍यान दिया गया और साथ ही ट्रैक के अनुरक्षण से जुड़े उपकरणों का भी अवलोकन किया। महाप्रबंधक ने सड़क उपयोगकर्ताओं के लिए लेविल क्रॉसिंग गेटों की दृश्‍यता में सुधार के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान खंड का अनुरक्षण, रख-रखाव एवं सामान्‍य स्थित अच्‍छी मिली। इस दौरान महाप्रबंधक द्वारा रेलकर्मियों को उनके कार्य के प्रति समर्पण, ज्ञान एवं प्रदर्शन के लिए व्‍यक्गित/ग्रुप नकद पुरस्‍कार प्रदान किए गए।

निरीक्षण में महाप्रबंधक द्वारा रेलकर्मियों के साथ चर्चा की गई और उन्‍होंने कर्मियों से कार्य एवं दायित्‍वों के विषय में उनके ज्ञान को जांचा। उन्‍होंने स्‍टॉफ के वेलफेयर के संबंध में जानकारी प्राप्‍त की और खंड के संबंधित अधिकारियों को खंड में कार्य कर रहे कर्मियों के कल्याण पर विशेष ध्‍यान देने का निर्देश दिया।

महाप्रबंधक ने चित्रकूट धाम कर्वी तथा बांदा स्‍टेशन पर मीडिया से भी वार्ता की और उनकी जिज्ञासाओं का समाधान भी किया। मीडिया से बातचीत के दौरान महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने बताया कि भीमसेन – खैरार-मानिकपुर खंड में रेलपथ दोहरीकरण का कार्य इसी वर्ष प्रारम्भ हो जाएगा।

इस खंड के दोहरीकरण के पश्चात गाड़ियों की संख्या बढ़ाई जा सकेगी, जिससे इस क्षेत्र के लोगों को और सुविधा मिलेगी और यह क्षेत्र का विकास भी होगा। निरीक्षण के दौरान उत्‍तर मध्‍य रेलवे के सभी विभाग प्रमुखों सहित मंडल रेल प्रबंधक झांसी संदीप माथुर और मंडल के सभी अधिकारीगण एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

महिला समिति द्वारा कंप्यूटर कक्ष का उद्घाटन

महिला कल्याण संगठन उत्तर मध्य रेलवे, प्रयागराज की अध्यक्ष श्रीमती ललिता चौधरी द्वारा रानी लक्ष्मीबाई स्कूल में नवीनीकृत कंप्यूटर कक्ष का उद्घाटन बुधवार, 14 फरवरी को श्रीमती चारु माथुर, अध्यक्ष महिला कल्याण संगठन, झांसी की उपस्थित में किया गया। इसके पश्चात मां सरस्वती का पूजन-अर्चन कर सिलाई-कढ़ाई की छात्राओं को प्रमाण पत्र वितरित किए गए। प्रयागराज से आए पदाधिकारियों का स्वागत स्कूल इंचार्ज श्रीमती आकांक्षा श्रीवास्तव, आकांक्षा जैन एवं सिलाई-कढ़ाई केंद्र की इंचार्ज सारिका तिवारी ने किया।

इस अवसर पर महिला कल्याण संगठन, उत्तर मध्य रेलवे, प्रयागराज से आए अन्य पदाधिकारी, महिला कल्याण संगठन, झांसी की कोषाध्यक्ष श्रीमती मेघा सिंह, सचिव श्रीमती विजेता श्रीवास्तव, सहसचिव मोनिका गोयल, कोषाध्यक्ष श्रीमती मीनू सिंह, संगठन द्वारा संचालित विद्यालयों की इंचार्ज श्रीमती गौरी यादव, श्रीमती निधि, श्रीमती आकांक्षा गर्ग, पदाधिकारी श्रीमती अंजलि कंचन, श्रीमती प्रियंका गुप्ता एवं स्कूलों की प्रिंसिपल उपस्थित रहीं।