रेलवे चलाएगी 190 “भारत गौरव ट्रेनें”

भारत गौरव ट्रेन का संचालन निजी क्षेत्र और आईआरसीटीसी दोनों द्वारा किया जा सकता है। इन ट्रेनों का किराया टूर ऑपरेटर तय करेगा।

रेलवे मालगाड़ी और यात्री गाड़ियों के अलावा पर्यटन क्षेत्र को समर्पित एक तीसरे अनुभाग की शुरुआत कर रही है. इसके तहत रेलवे करीब 190 थीम आधारित ट्रेनें चलाएगा, जिन्हें “भारत गौरव ट्रेनें” कहा जाएगा। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार को यह जानकारी दी. रेलमंत्री ने कहा कि इन ट्रेनों का संचालन निजी क्षेत्र और आईआरसीटीसी, दोनों ही कर सकते हैं।

भारत गौरव ट्रेन: यात्रियों की सुविधा का ख्याल रखते हुए भारतीय रेल ने मंगलवार को यह फैसला लिया है, जिसके तहत कोई भी राज्य सरकार या कंपनी ट्रेन को किराए पर ले सकती है। इसके लिए स्टेक हॉल्डर्स के साथ रेल मंत्रालय की चर्चा हो चुकी है।

रेलवे इस सेवा के लिए न्यूनतम चार्ज वसूल करेगा। इस योजना के तहत 3333 कोच यानी 190 ट्रेनों को रेलवे ने चिन्हित किया है। रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि भारत गौरव ट्रेन, रामायण ट्रेन से लोगों को भारतीय संस्कृति, हमारी विविधिता एवं धरोहरों से परिचित होने का मौका मिलेगा।

रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने भारत गौरव ट्रेन चलाने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि भारत गौरव ट्रेन भारत की संस्कृति, विरासत को प्रदर्शित करने वाली थीम पर आधारित होंगी। रेलमंत्री ने कहा कि अच्छा रिस्पॉन्स मिलने इन ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जा सकती है।

इन ट्रेनों का परिचालन पर्यटन स्थलों के लिए किया जाएगा। रेलमंत्री ने कहा कि भारत गौरव ट्रेन, रामायण ट्रेन से लोगों को भारतीय सांस्कृतिक विविधिता एवं धरोहरों से परिचित होने का मौका मिलेगा. रेलवे आने वाले समय में गुरुकृपा और सफारी ट्रेन भी चलाने की तैयारी में है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, इन ट्रेनों के लिए एप्लिकेशन प्रोसेस शुरू हो गया है. इसमें एसी, नॉनऐसी, सभी तरह की ट्रेनों को शामिल किया जाएगा। इसके अलावा रूट तय करने का अधिकार कंपनी को होगा। इन ट्रेनों का संचालन निजी क्षेत्र और आईआरसीटीसी दोनों द्वारा किया जा सकता है। इन ट्रेनों का किराया टूर ऑपरेटर तय करेगा।