ओईएम के नाम पर किसी कंपनी को आखिर कितना फेवर किया जाएगा?

श्रमिक पोर्टल पर ठेकाकर्मियों की मजदूरी का हिसाब न देने के बावजूद जारी है कंपनी का फेवर

पावर कार मेंटीनेंस में ओईएम का वर्चस्व और एकाधिकार बनाए रखने में है रेलवे बोर्ड की मुख्य भूमिका

मध्य रेलवे मुंबई मंडल में लोकमान्य तिलक टर्मिनस यार्ड में पावर कार मेंटीनेंस का काम कर रही कंपनी को लगातार फेवर किया जा रहा है। पहले इस कंपनी को यह टेंडर देने के लिए गलत तरीके से लोयेस्ट पार्टी (एल-1) को दरकिनार करके ओईएम के नाम पर फेवर किया गया। इसके बाद बैक डेट में सब्लेटिंग की अनुमति देकर फेवर किया गया और अब श्रमिक पोर्टल पर ठेकाकर्मियों का हिसाब नहीं देने के बावजूद ठेका रद्द न करके लगातार फेवर किया जा रहा है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार कंपनी को पहले मुंबई के अपने जिस डीलर को सब्लेटिंग की बैक डेट में रेलवे ने अनुमति दी थी, कंपनी ने उस डीलर को हटाकर औरंगाबाद के दूसरे डीलर को यह टेंडर पुनः सब्लेट कर दिया है। तथापि इसकी पूर्व अनुमति लेना कंपनी ने जरूरी नहीं समझा। इसके बावजूद संबंधित अधिकारी अपनी आंखें मूंदे हुए हैं।

बताते हैं कि पिछले करीब डेढ़ साल से चल रहे इस ठेके में कंपनी को अब तक एक भी बिल का भुगतान नहीं किया गया है, क्योंकि कंपनी ने अपने ठेकाकर्मियों को दी गई मजदूरी का कोई हिसाब अब तक श्रमिक पोर्टल पर अपलोड नहीं किया है। इसके चलते उसका भुगतान सीनियर डीएफएम, मुंबई मंडल ने यह कहकर रोक दिया है कि कंपनी पहले श्रमिक पोर्टल पर अपने श्रमिकों को भुगतान की गई मजदूरी का हिसाब दे, क्योंकि श्रमिकों की मजदूरी सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी मुख्य नियोक्ता (रेलवे) की है।

कंपनी द्वारा श्रमिकों की मजदूरी का हिसाब श्रमिक पोर्टल पर अपलोड न कर पाने का असली कारण यह बताया जा रहा है कि चूंकि कंपनी द्वारा सीधे कोई काम नहीं किया जा रहा है, इसलिए वह श्रमिक पोर्टल पर श्रमिकों की मजदूरी के भुगतान का कोई हिसाब नहीं दे पा रही है। यही स्थिति पूरी भारतीय रेल में लगभग सभी संबंधित ओईएम की है। जब ओईएम कंपनियां यह काम किसी भी डीलर से, वह भी सब्लेटिंग की पूर्व अनुमति लिए बिना, करवाती हैं, तब सवाल यह उठता है कि ओईएम को ही यह रखरखाव ठेके देने का औचित्य क्या रह जाता है? इसके बावजूद संबंधित अधिकारियों द्वारा इन कंपनियों का लगातार फेवर किया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि पावर कार मेंटीनेंस का यह ठेका करीब 15 करोड़ का था, जिसे कंपनी ने अपनी तिकड़मबाजी से लोयेस्ट-1 को दरकिनार करवाकर लगभग 11 करोड़ में हासिल करके लगभग 7-8 करोड़ में मुंबई के अपने एक डीलर को बिना अनुमति के सब्लेट कर दिया था। बताते हैं कि पिछले करीब डेढ़ साल के दौरान 25-30 पावर कारों में सिर्फ एक ही इंजन से काम चलाया जाता रहा। यदि कहीं दूसरा इंजन भी फेल हो जाता, तो गाडियां पिट जातीं, मगर इस पर संबंधित अधिकारियों ने कोई ध्यान नहीं दिया। बताते हैं कि आज भी कुछ पावर कार में एक ही इंजन से काम चलाया जा रहा है।

ज्ञातव्य है कि पूरी भारतीय रेल में पावर कारों का मेंटीनेंस ओईएम कंपनियों को ही दिया गया है। फिर भी पिछले कुछ दिनों के अंतराल में दो बार नई दिल्ली स्टेशन पर पावर कारों में भीषण आग लग चुकी है और जब तब ऐसी घटनाएं कहीं न कहीं होती ही रहती हैं। रेल एवं यात्री संरक्षा के साथ यह बहुत बड़ा खिलवाड़ किया जा रहा है। पावर कार मेंटीनेंस में ओईएम का एकाधिकार बनाए रखने में रेलवे बोर्ड की मुख्य भूमिका है।

विश्वसनीय सूत्रों का कहना है कि कुल 3-4 ओईएम कंपनियां अपना यह एकाधिकार बनाए रखने के लिए भारी-भरकम राशि की दस्तूरी संबंधित अधिकारियों को बांटती हैं। यही वजह है कि जो टेंडर अब तक 4-5 करोड़ में होते थे, उनकी लागत बढ़कर अब 15-20 करोड़ तक पहुंच गई है। इसकी वजह यह है कि पूर्व एमआरएस ने रिटायर होने से पहले इन ओईएम के फेवर में एक ऐसा पत्र जारी कर गए, जो कहता है कि जोनल पीसीएमई चाहें तो वह नॉन-ओईएम को भी कंसीडर कर सकते हैं। परंतु इस पत्र की तिकड़मी भाषा को ध्यान में रखते हुए किसी भी पीसीएमई ने आज तक यह दुस्साहस नहीं किया है। सूत्रों का कहना है कि ओईएम कंपनियों ने इस पत्र के लिए पूर्व एमआरएस को करीब 50 लाख रुपये का चढ़ावा चढ़ाया था! क्रमशः

Exit mobile version